Wikipedia

Search results

Sunday 21 December 2014

‎GovernmentJobGroup(State and Central Govt.Jobs Info)

19 दिसम्बर 2014 का करेण्ट अफेयर्स
*****************************
1) भारत की अंतरिक्ष एजेंसी इसरो (ISRO) द्वारा 18 दिसम्बर 2014 को प्रक्षेपित अब तक के उस सबसे भारी रॉकेट का क्या नाम है जिसके माध्यम से अब भारत मानवीय प्रक्षेपणों की तरफ कदम बढ़ाना चाहता है? – जीएसएलवी मार्क-तीन (GSLV Mark-III)
विस्तार: भूस्थिर उपग्रह प्रक्षेपण यान मार्क तीन (GSLV Mark-III) भारत का अब तक का सबसे भारी रॉकेट है। 630 टन के इस रॉकेट की ऊँचाई 43.43 मीटर है। इसे आन्ध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केन्द्र से प्रक्षेपित किया गया। जीएसएलवी मार्क-तीन के सफल परीक्षण से भारत ने भविष्य में मानव-युक्त अंतरिक्ष अभियानों की तरफ पहला बड़ा कदम बढ़ाया है। भारत यदि इस रॉकेट के प्रक्षेपण में महारथ स्थापित कर लेता है तो उसे भविष्य में अपने भारी उपग्रहों के प्रक्षेपण के लिए विदेशी रॉकेटों जैसे एरियान-5 (Ariane-5) आदि की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। जीएसएलवी मार्क-तीन के इस मिशन में 155 करोड़ रुपए खर्च हुए और इसके माध्यम से इसरो ने मुख्यत: दो लक्ष्यों को प्राप्त करने में सफलता हासिल की – एक, इतने भारी रॉकेट को पूरे संतुलन के साथ प्रक्षेपित करना और दो, रॉकेट को अंतरिक्ष से वापस धरती में लाने का परीक्षण करना जोकि मानव-युक्त अभियानों के लिए सबसे महत्वपूर्ण आवश्यकता है।
…………………………………………………………..
2) एक अत्यंत महत्वपूर्ण अंतर्राष्ट्रीय घटनाक्रम में लगभग 50 साल के अंतराल के बाद अमेरिका और क्यूबा के बीच द्विपक्षीय सम्बन्ध (US-Cuba Bilateral Relations) स्थापित होने की शुरुआत उस समय हुई जब अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने शीत-युद्ध के समय क्यूबा पर लगाए गए आर्थिक प्रतिबन्धों को समाप्त करने का आह्वान किया और क्यूबा ने इसका सकारात्मक जवाब दिया। किस अमेरिकी बंधक को क्यूबा द्वारा 17 दिसम्बर 2014 को छोड़े जाने से दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय सम्बन्ध पुन: स्थापित होने की शुरूआत हुई? – एलेन ग्रॉस (Alan Gross)
विस्तार: अमेरिका के अंतर्राष्ट्रीय विकास सलाहकार एलेन ग्रॉस को क्यूबा ने पिछले 5 साल से अपने जेल में बंद कर रखा था। 2011 में उसे क्यूबा में गुपचुप तरीके से सैटेलाइट फोन और कम्प्यूटर लाने का दोषी करार किया गया था। उसे क्यूबा ने 16 दिसम्बर 2014 को रिहा कर दिया। 65-वर्षीय एलेन ग्रॉस की रिहाई का मुद्दा दोनों देशों के बीच सम्बन्धों की बहाली में एक बड़ा रोड़ा बना हुआ था तथा उसको रिहा किया जाना अत्यंत सकारात्मक सिद्ध हुआ। उल्लेखनीय है कि प्राप्त जानकारी के अनुसार अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा (Barack Obama) और क्यूबा के राष्ट्रपति राउल कास्त्रो (Raul Castro) पिछले डेढ़ साल से दोनों देशो के बीच सम्बन्धों को पुन: बहाल किए जाने के बारे में गुपचुप तरीके से वार्ता में लिप्त थे। इसके तहत मुख्यत: दोनों देशों में अपने- अपने दूतावास खोलना, व्यापारिक प्रतिबन्धों को वापस लेना और कैदियों की अदला-बदली के बारे में बातचीत हुई है। द्विपक्षीय सम्बन्धों की बहाली के बारे में बाद में दोनों नेताओं ने टीवी सम्बोधन भी किए। उल्लेखनीय है कि 1959 में फिदेल कास्त्रो – Fidel Castro (वर्तमान राष्ट्रपति राउल कास्त्रो के बड़े भाई) के क्यूबा की सत्ता पर काबिज हो जाने के बाद से दोनों देशों के सम्बन्ध टूटे हुए हैं। अमेरिका ने औपचारिक रूप से क्यूबा से अपने सम्बन्ध 1961 में समाप्त कर दिए थे क्योंकि क्यूबा तत्कालीन सोवियत संघ (USSR) का मजबूत साथी बनकर उभर रहा था और क्यूबा के ठीक अमेरिका के पास स्थित होने से इससे अमेरिका अत्यंत असहज हो गया था।
…………………………………………………………..
3) भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने 18 दिसम्बर 2014 को देश के दो बैंकों – निजी क्षेत्र के आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB) पर आर्थिक दण्ड लगाने की घोषणा की। यह दण्ड किस कारण लगाया गया? – इन बैंकों द्वारा KYC नियमों में ढिलाई और काले धन को सफेद करने में लिप्त होने के कारण
विस्तार: RBI ने ICICI बैंक पर जहाँ 50 लाख का जुर्माना लगाया वहीं बैंक ऑफ बड़ौदा पर 25 लाख का जुर्माना लगाया क्योंकि इन दोनों बैंकों पर आरोप था कि उन्होंने KYC (Know your Customer) नियमों को अनुपालन ठीक से नहीं किया और काले धन को सफेद बनाने में इनकी संलिप्तता है। इन बैंकों के अलावा कुछ इसी प्रकार के आरोप तीन और बैंकों पर भी सही गए तथा RBI ने उन्हें सिर्फ चेतावनी देकर छोड़ दिया। ये तीन बैंक हैं – स्टेट बैंक ऑफ इण्डिया (SBI) , एक्सिस बैंक (Axis Bank) और स्टेट बैंक ऑफ पटियाला (SBP)। उल्लेखनीय है कि RBI को इस सम्बन्ध में शिकायत मिली थी कि इन बैंकों में तमाम फर्जी खाते खोले गए हैं जिनके माध्यम से सिर्फ चेकों/डिमाण्ड ड्राफ्ट/पोस्टल ऑर्डर को भुनाने का काम किया गया तथा ऐसे खातों द्वारा गलत व्यक्तियों के पास पैसे का भुगतान किया जाता रहा जबकि बैंक इस धोखाधड़ी का पता नहीं लगा पाए।
…………………………………………………………..
4) पाकिस्तान के आतंकवाद-निरोधी न्यायालय (Anti-Terrorism Court) ने 18 दिसम्बर 2014 को आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा (LeT) के किस प्रमुख आतंकी को जमानत प्रदान कर दी जोकि 2008 के मुम्बई आतंकी हमलों का प्रमुख अभियुक्त है? – ज़कि-उर रहमान लखवी (Zakiur Rehman Lakhvi)
विस्तार: ज़कि-उर रहमान लखवी 26 नवम्बर 2008 के मुम्बई आतंकी हमलों का प्रमुख अभियुक्त है और उसे इस घटना को अंजाम देने वाला प्रमुख आतंकी माना जाता है। उस पर इसी मामले में रावलपिण्डी की अदियाला जेल में अभियोजन चल रहा था। 18 दिसम्बर को इसी मामले की सुनवाई कर रहे आतंकवाद-निरोधी न्यायालय ने यह कह कर उसे जमानत प्रदान कर दी कि इसके खिलाफ कोई साक्ष्य नहीं पाए गए हैं। उसे जमानत दिए जाने का भारत ने कड़ा विरोध किया क्योंकि उसका कहना था कि उसकी इस मामले में संलिप्तता के बारे में तमाम साक्ष्य दिए जा चुके हैं। लखवी को जमानत दिया जाना इसलिए और अचरज भरा रहा क्योंकि 16 दिसम्बर में पेशावर स्कूल नरसंहार के बाद नवाज शरीफ ने देश में आतंकवाद के खिलाफ पूरे मनोयोग से कार्रवाई करने की घोषणा की थी।
…………………………………………………………..
5) वेस्ट इंडीज़ के किस बल्लेबाज ने 16 दिसम्बर 2014 को ऑस्ट्रेलिया में आयोजिते होने वाले टी20 टूर्नामेण्ट बिग बैश (Big Bash) के एक अभ्यास मैच में एक ओवर की 6 गेंदों में 6 छक्के लगाने का कारनामा किया? – कीरॉन पोलार्ड (Kieron Pollard)
विस्तार: कीरॉन पोलार्ड ने अपनी बिग बैश टीम एडीलेड स्ट्राइकर्स (Adelaide Strikers) के लिए एक अभ्यास मैच में खेलते हुए यह कारनामा किया। इससे पहले अलग-अलग स्तर के क्रिकेट मैचों में यह कारनामा सिर्फ 5 क्रिकेटर कर पाए हैं – सर गैरी सोबर्स (1968), रवि शास्त्री (1985), हर्शल गिब्स (2007), युवराज सिंह (2007) और जॉर्डन क्लार्क (2013)।

No comments:

Post a Comment